अब इंस्टाग्राम की प्रोफाइल फोटो पर लगा सकेंगे गाना, जानें कैसे करेगा काम

Spread the love

मेटा के स्वामित्व वाले फोटो-वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर जल्दी आपको नया फीचर्स मिलने वाला है। इस फीचर्स में इंस्टाग्राम यूजर्स अपने प्रोफाइल पेज पर एक फीचर्ड गाना जोड़ सकेंगे। सिर्फ इतना ही नहीं यह गाना कथित तौर पर यूजर्स के बायो के नीचे प्रोफाइल पेज पर दिखाई भी देगा। बता दें कि हाल ही में कंपनी ने प्लेटफॉर्म पर अभद्र भाषा और ऑनलाइन दुर्व्यवहार से निपटने के लिए सख्ती को दोगुना कर दिया है। 

इंस्टाग्राम के इस फीचर्स के बारे में टिपस्टर एलेसेंड्रो पलुजी (Alessandro Paluzzi) ने जानकारी दी है। टिपस्टर द्वारा पोस्ट किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार विजिटिंग यूजर्स को प्रोफाइल पेज पर दिखने वाले गाने को चलाने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि, अब तक कंपनी ने इस फीचर्स को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन इंस्टाग्राम के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि यह फीचर फिलहाल एक इंटरनल प्रोटोटाइप है। अब तक इस फीचर्स को एक्सट्रनली टेस्ट नहीं किया गया है।

पहली बार माइस्पेस पर दिखा था यह फीचर

इंस्टाग्राम के इस फीचर्स में यूजर्स को उनकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल में गाना जोड़ने की अनुमति मिलेगी। हालांकि, ये फीचर्स सभी के लिए उपलब्ध नहीं होगा। यानी विजिटिंग यूजर्स किसी अन्य प्रोफाइल पेज पर दिखने वाले गाने को प्ले नहीं कर सकेंगे। बता दें कि इस फीचर्स को पहली बार 2006 में माइस्पेस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा पेश किया गया था। यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म साल 2005 से 2008 के बीच, दुनिया के सबसे पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट्स में से एक था। वहीं साल 2006 में माइस्पेस ने गूगल और याहू जैसे सर्च इंजन को भी पीछे छोड़ दिया था। 

टिपस्टर ने शेयर किया स्क्रीनशॉर्ट

टिपस्टर पलुजी के अनुसार इंस्टाग्राम के इस फीचर्स की इंटरनल टेस्टिंग की जा रही है। डेवलपर ने अपनी प्रोफाइल में एक गाना एड करके भी इस फीचर का प्रदर्शन किया है। टिपस्टर ने जानकारी दी है कि यूजर्स अपनी प्रोफाइल के एडिट प्रोफाइल सेक्शन में जाकर गाना ऐड कर सकेंगे।

एक क्लिक में होंगे सभी प्लेटफॉर्म से ब्लॉक

हाल ही में इंस्टाग्राम ने अपने सुरक्षा फीचर को भी अपग्रेड किया है, जो स्टोरीज रिप्लाई के लिए आपत्तिजनक शब्दों को फिल्टर करके यूजर्स को संभावित रूप से अपत्तिजनक शब्दों और मैसेजों को देखने से रोकने में मदद करता है। कंपनी के अनुसार वह क्रिएटर्स को उत्पीड़न से बचाने के लिए डिजाइन किए गए nudges को एक्सपेंड कर रहे हैं। इंस्टाग्राम ने कहा था कि सभी इंस्टाग्राम यूजर्स अब किसी व्यक्ति के सभी मौजूदा सोशल मीडिया अकाउंट को ब्लॉक करने में सक्षम होंगे। बता दें कि इंस्टाग्राम ने पिछले साल ही यूजर्स के अकाउंट को ब्लॉक करने की सुविधा दी थी, जिसमें वहीं यूजर कोई नया अकाउंट बनाता है तो वो भी ब्लॉक हो जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *