DT Exclusive : WhatsApp कोई दूसरा व्यक्ति तो नहीं कर रहा आपके व्हाट्सएप अकाउंट का इस्तेमाल, ऐसे लगाएं पता

Spread the love

आज के सोशल मीडिया दौर में लगभर हर कोई मैसेजिंग और चैटिंग के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है। अब वॉइस और वीडियो कॉल के लिए भी व्हाट्सएप का काफी इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, व्हाट्सएप पर हमारी प्राइवेसी से जुड़ी भी कई जरूरी चीजें होती हैं।

ऐसे में अगर आपके व्हाट्सएप अकाउंट को कोई और भी चला रहा हो तो फिर आपकी प्राइवेसी का क्या होगा? डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ आसान तरीकें हैं जिनसे इस बात का पता लगाया जा सकता है कि आपका व्हाट्सएप अकाउंट कोई और इस्तेमाल कर रहा है या नहीं। चलिए जानते हैं…

मल्टी डिवाइस फीचर

दरअसल, हाल ही में व्हाट्सएप ने मल्टी डिवाइस फीचर को लॉन्च किया है। इस फीचर की मदद से यूजर एक व्हाट्सएप अकाउंट को कई डिवाइस में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा व्हाट्सएप को दूसरे डिवाइस में इस्तेमाल करने के लिए प्राइमरी डिवाइस में इंटरनेट की जरूरत भी नहीं होगी। इस फीचर से भी आपकी बिना जानकारी के व्हाट्सएप पर आपकी जासूसी की जा सकती है।

ऐसे करें चेक

  • आपके व्हाट्सएप अकाउंट का इस्तेमाल कोई और तो नहीं कर रहा है, ये जानने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप एप को ओपन करना है।
  • इसके बाद आपको एप के ऊपर राइट में बने हुए तीन डॉट पर क्लिक करना है। अब आपके सामने कई विकल्प आएंगे, जिसमें से आपको लिंक्ड डिवाइस वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप ये विकल्प चुनेंगे तो आपको यहां पर एक लिस्ट दिखाई देगी, जिसमें यह जानकारी होगी कि आपका व्हाट्सएप अकाउंट किस डिवाइस और ब्राउजर पर व्हाट्सएप वेब के रूप में चल रहा है।
  • इस्तेमाल हो रहा वेब ब्राउजर और डिवाइस अगर आपका नहीं है, तो फिर आपको इसे बंद करना होगा। वरना कोई भी व्यक्ति आपका डाटा चुरा सकता है।
  • आप उस वेब ब्राउजर और डिवाइस पर क्लिक करके इसे लॉग-आउट कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *