देहरादून : अलग अलग हेलमेट को हथोडे की ठोकर लगाकर दून यातायात पुलिस द्वारा किया गया अनोखा प्रयोग

Spread the love

रोड सेफ्टी वीक पंचम दिवस

अलग अलग हेलमेट को हथोडे की ठोकर लगाकर दून यातायात पुलिस द्वारा किया गया अनोखा प्रयोग

 श्री अक्षय कोंडे, पुलिस अधीक्षक यातायात देहरादून के नेतृत्व में यातायात पुलिस द्वारा मनाये जा रहे 33 वां सड़क सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम-2023 के तहत आज दिनांक 15/01/2023  को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार श्री हितेश कुमार एवं श्री प्रदीप कुमार निरीक्षक यातायात द्वारा यातायात टीम के साथ समय 16.30 बजे आई0एस0बी0टी0 में, समय 17.30 बजे पल्टन बाजार में तथा समय 18.30 बजे हाथीबड़कला मार्ग स्थित Centro Mall में हेलमेट की गुणवत्ता की पहचान करनें के उद्द्श्य से विभिन्न प्रकार के हेलमेट (सस्ते तथा अच्छे) (निम्न गुणवत्ता एवं उच्च गुणवत्ता) के हेलमेट लेकर उपस्थित सभी व्यक्तियों के सम्मुख हथोडे से तोड़कर परीक्षण किया गया जिसमें यातायात पुलिस द्वारा हेलमेट की गुणवत्ता के सम्ब्ध में जानकारी दी गयी तथा बिना ISI मार्ग हेलमेट धारण न किये जाने की सलाह दी गयी । 

प्रयोग में लोगों से ही हेलमेट माँगे गए और उनपर हथोडे से प्रहार किया गया। कमजोर टूट गए, कुछ पिचक गए तो कुछ अछे ISI मार्क अछे हेलमेट हथोड़े को झेल गए।
पुलिस द्वारा १०० लोगों को हेलमेट विस्तारित भी किए गए।
उक्त कार्यक्रम में यातायात पुलिस द्वारा दुपपिया वाहन चालकों तथा अन्य व्यक्तियों से अपील की गयी कि जो हेलमेट वे दुपहिया वाहन चलाते समय धारण करते हैं वह आईएसआई मार्क होना चाहिए। क्योंकि आईएसआई मार्क हेलमेट पहनें व्यक्ति के सिर पर यदि वाहन भी गुजर जाता है तो भी उसकी जान को खतरा नहीं होता है। साथ ही यह भी बताया कि हेलमेट पहनने पर दुर्घटनाओं में मृत्यु दर 80 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *