104 साल पुराना है देवी का मंदिर भवाली में जहां आस्था का अपार संभावनाएं हैं। मोहन चन्द्र कपिल।मां का आशीर्वाद सभी को मिले। यू एस सिजवाली ।

Spread the love

रिपोर्ट। ललित जोशी/ हर्षित जोशी।

नैनीताल। सरोवर नगरी नैनीताल व उसके आसपास नवरात्र पर्व पर श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना कर माँ का आशीर्वाद प्राप्त किया।

नैनीताल से महज 11 किलोमीटर दूर भवाली बाजार में बसा देवी मंदिर अपने आप मे अनूठा है।
मंदिर के बारे में पुजारी मोहन चन्द्र कपिल ने विस्तार से बताया

यह देवी का एक प्राचीन मंदिर है इस मंदिर की प्रसिद्ध दूर-दूर तक है लोगों का मानना है।
यहां पर लोगों की सभी मुराद पूरी होती है। पुराने समय में यहां पर दो मंदिर थे
जो आज एक ही मंदिर हो चुका है यहां पर प्राचीन समय में दूर-दूर गांव से लेकर जाकर लोग अपनी मनोकामना के लिए देवी से प्रार्थना करते थे।
उनकी मनोकामना पूरी होती थी यहां पर माना जाता है कि उल्लेखनीय है।
कि इस मंदिर में विगत 104 साल से नंदा देवी महोत्सव लगातार आयोजित हो रहा है।
देवी इस में भवाली के आसपास के दूर-दूर क्षेत्र के लोगों को मेले में श्रद्धा और उल्लास के साथ शामिल होकर देवी की प्रार्थन पूजा करते हैं।
देवी के मंदिर के बारे में अनेक चमत्कार भक्तों को हुए हैं ।और यहां की लोगों के का मानना है कि साक्षात आराध्य देवी दुर्गा जी का रूप है ।
उन्होंने कहा है यह बहुत प्राचीन मंदिर है इस मंदिर में भवाली और उसके आसपास ही नही प्रदेश जिला के लोगों का इसमें अटूट विश्वास है ।
यह देवी सच्चे मन से मांगी को पूरी करती है इस मंदिर की प्रसिद्ध थी बहुत दूर तक है ।

यहां पर लोगों को भक्तों को अनेक चमत्कार हुए हैं ।
पंडित मंदिर के मुख्य पुजारी मोहन कपिल का कहना है उनके पिता केशव दत्त कपिल ने 1926 से इस मंदिर की पूजा अर्चना शुरू की थी ।
और लंबे समय तक देवी की विजयपथ पूजा और नंदा देवी समारोह के आयोजन में सखी रूप से भागीदार रहे ।
रूप से जुड़े रहे आजकल इस मंदिर में स्वामीसेवक दास कहना है कि उत्तराखंड देवभूमि है और हिमालय की ओर पहाड़ियों में नैनीताल और नैनीताल के आसपास का पूरा छेत्र आध्यात्मिक रूप से बहुत ही उच्च स्तर का है भवाली का यह देवी मंदिर भी एक देवी का अद्भुत है जहां भक्ति देवी की शक्ति को महसूस कर सकता है और बहुत लोगों का मानना है की देवी यहां से मन से मन की मुराद को पूरा कर देती है

इसी क्रम में समाजसेवी व माता रानी की भक्त सुनीता साही ने बताया मां देवी मंदिर बहुत पुराना है यहाँ माँ नन्दा सुनन्दा की मूर्ति का भी निर्माण किया जाता है। उन्होंने कहा जो भी इस मंदिर में अपनी मन्नत मांगता है और जब पूरी होती तो बहुत खुशी खुशी से लोग आते हैं। उन्होंने कहा माता के मंदिर में महिलाओं का जुड़ाव बचपन से रहा है। सुनीता साही ने कहा माता का आशीर्वाद सब पर बना रहे। समाजिक कार्यकर्ता और बरिष्ठ पत्रकार भवाली यू एस सिजवाली ने भी माता रानी के बारे में विस्तार से मया का गुणगान कर नवरात्र पर्व की बधाई दी। उन्होंने कहा इस मंदिर में जो भी श्रद्धालु आते हैं उनकी हर तरफ से मनोकामना पूर्ण होती है फिर आकर मंदिर में पूजा अर्चना करते हैं।