UC ब्राउजर का 12.0 वर्जन भारत में लॉन्च, वीडियो देखने पर 50% तक कम होगी डेटा की खपत

Spread the love

अलीबाबा मोबाइल बिजनेस समूह की कंपनी UC वेब के लीडिंग प्रोडक्ट यूसी ब्राउजर ने भारत में जनवरी (2018) तक मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या के लिहाज से 13 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है. इसके साथ ही यूसी ब्राउजर ने भारत में अपने लोकप्रिय ब्राउजर का एक नया वर्जन उतारने की भी घोषणा की है. कंपनी ने बताया कि यूसी ब्राउजर 12.0 मोबाइल पर तेज वीडियो कंटेंट कंस्पशन को सपोर्ट करने के लिए एंडवांस्ड वर्जन है और ये 50 फीसदी कम डेटा की खपत करता है. साथ ही इसमें जीरो टाइम लैग के साथ वीडियो बिल्कुल भी अटकता नहीं है.

आईएएनएस की खबर के मुताबिक, कंपनी ने एक बयान में कहा कि स्टैटकाउंटर के मुताबिक, 43 फीसदी से अधिक की बाजार हिस्सेदारी के साथ यूसी ब्राउजर भारत में छठा सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया ऐप है और मैरी मीकर एवं क्लेनर पर्किंस की रिपोर्ट में बताया गया कि, ये ऐप उन टॉप 10 ऐप में शामिल है, जो सोशल मीडिया या मनोरंजन ऐप नहीं हैं.

भारत यात्रा पर आईं यूसी ब्राउजर की प्रमुख (अलीबाबा मोबाइल बिजनेस ग्रुप में अंतर्राष्ट्रीय कारोबार विभाग) शैलिया ली ने बताया, ‘यूसीवेब हमेशा से ही यूजर्स के लिए कंटेंट तक पहुंच सुलभ बनाने को समर्पित रहा है और वह भी ऐसी स्थिति में, जहां बैंडविथ एरिया सीमित है.

यूजर्स की नई-नई मांग के साथ हम हमारी टेक्नोलॉजी को भी डेवलप कर रहे हैं. हमारी डेटा कंप्रेशन टेक्नोलॉजी अब बिना बफरिंग के वीडियो देखने का अनुभव उपलब्ध कराती है. ‘हर किसी के लिए कंटेंट, एक व्यक्ति के लिए हर कंटेंट’ का हमारा विजन यूजर्स के लिए कंटेंट तक पहुंच सहज बना रहा है.’

कंपनी ने बताया कि यूसी ब्राउजर पर कंटेंट का उपभोग लगातार बढ़ रहा है. इस ब्राउजर ने भारत और इंडोनेशियाई बाजार में वर्ष 2017 की दूसरी तिमाही से चौथी तिमाही तक यूसी ब्राउजर के न्यूज फीड पर पेज व्यूव में 50 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है. कंटेंट के क्षेत्र के भीतर वीडियो सबसे लोकप्रिय वर्ग बना हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *