#WhereIsNajeeb 4 साल से लापता अपने बेटे के लिए एक माँ ने लगाई इंसाफ की गुहार।

Spread the love

WhoIsNajeeb

15 अक्टूबर 2016 की रात फातिमा नफीस के फोन पर एक कॉल आता है। जिसपे उनका बेटा नजीब उनसे कहता है “मेरे साथ कोई हादसा हो गया है आप यहां आजाइये”

नजीब जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में Msc बायोटेक्नोलॉजी का छात्र था।नजीब का किसी से न हीं कोई झगड़ा था न ही कभी लड़ाई हुई लेकिन एकदम से नजीब का यूनिवर्सिटी से गायब हो जाना आज भी नजीब की माँ को हैरत में रखता है।

HowIsNajeebMissing

नजीब को JNU में आये हुए अभी कुछ ही वक़्त हुआ था। नजीब को JNU के माहि-मांडवी होस्टल में रहते हुए अभी एक हफ्ते ही हुआ था । परंतु JNU स्टूडेंट यूनियन की माने तो 15 अकटुबर की रात ABVP के कुछ लड़के नजीब के कमरे पर उससे होस्टल इलेक्शन के लिए वोट मांगने गये थे वहीं पर उनका झगड़ा नजीब से हुआ। छात्रनेताओं ने नजीब के साथ हाथापाई की और उसी रात से नजीब का हमेशा के लिए गायब हो गया!

Police_Investigation

25 नवम्बर 2016 को नजीब की माता फातिमा नफीस दिल्ली हाई कोर्ट में दिल्ली पुलिस के खिलाफ एक पेटिंशन करती है जिसमें दिल्ली पुलिस के खिलाफ ये आरोप था कि पुलिस ने नजीब के गायब हो जाने के एक माह बाद भी कोई भी कार्यवाही नही की!

दिल्ली पुलिस से केस CBI को ट्रांसफर किया जाता है जिसमें CBI नजीब की किसी भी तरह की जानकारी देने वाले को 10 लाख का ईनाम देने की घोषणा करती है और साथ ही साथ CBI दिल्ली पुलिस की उन सभी दावों को ख़ारिज करती है जिसमें दिल्ली पुलिस द्वारा नजीब को मानसिक रोगी और नजीब द्वारा स्वयं कॉलेज छोड़ जाने की बात कही गयी है।

Role_Of_Media

जैसे जैसे नजीब के लापता होने का मुद्दा बढ़ने लगा वैसे वैसे विवादों का दौर बढ़ने लगा इसी कड़ी में भारतीय इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया चैनल ने नजीब को एक आतंकवादी घोषित कर दिया और उसके सम्बन्ध ISIS से निकाल दिए।

नजीब की माता फातिमा नफीस ने चैनलों को लीगल नोटिस भेजकर इनसे जवाबदेही तलब की

वहीं मई 2019 में CBI अपनी रिपोर्ट में इस बात का दावा करती है कि नजीब स्वयं को छिपा रहा है और वो अपने दोस्त के साथ रह रहा है।
लेकिम फातिमा नफीस इस स्टेटमेंट को ख़ारिज करती है और सुनवाई की मांग करती है।

Activism_And_Support

CBI और दिल्ली पुलिस से उचित कार्यवाही न होने के बाद फातिमा नफीस ने नजीब को इंसाफ दिलाने के लिए आंदोलन शुरू करदिये जिसमें राजनीती बॉलीवुड और साहित्य के क्षेत्र से कहीं लोगों ने फातिमा नफीस का साथ दिया। इन लोगों में कविता लंकेश, प्रोफेसर अपूर्व आनंद, BSP के सांसद दानिश अली,लेखिका अरुंधति रॉय, JNU के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार और मशहूर शायर इमरान प्रतापगढ़ी तथा अदाकारा स्वरा भास्कर शामिल है।

4_Years_Of_Missing

आज नजीब को गायब हुए 4 साल हो गये है लेकिन आज भी नजीब की माता अपने बेटे का इंतज़ार कर रही है
उन्होंने 15 अकटुबर को दिल्ली पुलिस को मेंशन करके अपने बेटे के बारे में सवाल किया था #WhereIsNajeeb
फातिमा नफीस के दुःख कॉग्रेस के दिग्गज नेता शशि थरूर और AIMIM पार्टी के अध्य्क्ष असदुद्दीन ओवैसी ने भी ट्वीट करके पुलिस और CBI से सवाल किया #WhereIsNajeeb.

Report by Azhar Mohammed

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *