एक ग्लोबल स्टडी : अब वर्क फ्रॉम होम के पक्ष में कर्मचारी, घर से काम करना आ रहा पसंद

Spread the love

एक ग्लोबल स्टडी में यह बात सामने आई है कि भारत में 52 फीसद कर्मचारी और 64 फीसद प्रबंधन स्तर के अधिकारी घर से काम करने के नये तरीके को पसंद कर रहे हैं और उसे तरजीह दे रहे हैं। कोरोना वायरस महामारी के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिये लागू लॉकडाउन के बाद अधिकतर कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की सुविधा दी है। 

भारत में इस सर्वेक्षण में विनिर्माण, स्वास्थ्य, वित्त सेवा, सार्वजनिक उपक्रम और दूरसंचार उद्योग के करीब 1,000 कर्मचारियों और 100 प्रबंधन स्तर के मुख्य कार्यकारियों ने भाग लिया। सर्वेक्षण के मुताबिक भारत में लोगों ने इस डिजिटल बदलाव को स्वीकार किया है और अभी देश में इसे और बढ़ाने की संभावना भी है। 

सर्विस नाउ के प्रबंध निदेशक (भारत और दक्षेस) अरुण बाला सुब्रहमण्यम ने कहा कि भारत के 74 फीसद कार्यकारियों ने माना कि उनका ऑनलाइन काम भी जारी है। जबकि सर्वेक्षण में शामिल अन्य देशों में अमेरिका में यह 89 फीसद, ब्रिटेन में 98 फीसद और ऑस्ट्रेलिया में 98 फीसद है। यह देश में डिजिटल कामकाज को बेहतर तरीके से स्वीकार करना दिखाता है। लेकिन साथ ही बताता है कि अभी इस क्षेत्र में बहुत कुछ करना बाकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *