बर्फबारी ने शिमला में तोडे अभी तक के सारे रिकॉर्ड।सर्द हवाओं से ठिठुरन बड़ी।

Spread the love

उत्तर भारत के पहाड़ों में हुई भारी बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी दिखाई देना शुरू हो गया है। हिमाचल में गुरुवार को रिकार्ड बर्फबारी हुई। वहीं, कश्मीर में भी रुक-रुक कर बर्फबारी का दौर जारी रहा। ऐसे में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली में फरवरी माह की पहली बारिश हुई। दिनभर रुक-रुक कर हुई बारिश के बीच बादल भी खूब गरजते रहे। तेज हवा के साथ हो रही बारिश के कारण शाम तक ठिठुरन भी एक बार फिर से महसूस होने लगी। शुक्रवार से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में भी गिरावट आने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली ही नहीं, एनसीआर सहित न हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में भी गुरुवार की बहुत जगह बारिश हुई कुछ जगहों पर ओले भी पड़े हैं। शुक्रवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। सुबह के समय कोहरा होगा हालांकि बारिश की संभावना कम है। अगले दो दिन तापमान में गिरावट होगी और ठिठुरन का एहसास होगा।

शिमला में हिमपात से गिरने लगा पारा । राजधानी शिमला में गुरुवार की 12 घंटे में 50 सेंटीमीटर हिमपात हुआ है। 12 घंटे में दर्ज की गई आज तक की सबसे ज्यादा बर्फबारी है। इससे पहले 24 घंटे में 54,1 सेंटीमीटर बर्फ 12 फरवरी 2002 में रिकॉर्ड की गई थी। फरवरी में इससे पहले सबसे ज्यादा बर्फबारी 1990 में 151 सेंटीमीटर दर्ज की गई थी । मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि 50 सेंटीमीटर बर्फबारी शिमला में 12 घंटे में पहली बार रिकार्ड की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *