ग्राम हजारा ग्रांट थाना सिडकुल छेत्र एवं वन विभाग हरी पुर की रेंज में धड़ल्ले से चल रहा खनन का कार्य।

Spread the love

ग्राम हजारा थाना क्षेत्र सिडकुल जिला हरिद्वार में खनन माफियाओं द्वारा उत्तराखंड हाई कोर्ट के आदेशों की धज्जियां उढ़ाते हुए गैर-तरीक़े से शाशन- प्रशासन की नाक के नीचे से खनन का काम तेजी से किया जा रहा है।
जबकि जिस हजारा ग्राम में खनन का काम किया जा रहा वो जगह चौकी वन विभाग हरिपुर रेंज जिला हरिद्वार के अंतर्गत में आती है। सूत्रों से मिली जानकारी पर हमने पूरे छेत्र का भ्रमण किया जहाँ पर खनन किया जा रहा हैं, उस जगह पर हमें अधिक मात्रा में पेड़ों के जलाए जाने की भी बात पता चली। इसी के चलते जब हमने खानपुर ,हरिपुर वन विभाग जिला हरिद्वार में कार्यरत रेंजर राम सिंह से बात की तो उन्होंने साफ तौर पर मना कर दिया कि इस प्रकार की कोई घटना उनके इलाके में नहीं हुई है।

साथ ही साथ जब उनसे ये पूछा गया कि आपके छेत्र में हाई कोर्ट के फ़ैसले को ताक पर रख के जो खनन माफियाओं द्वारा बिना किसी डर- भय के खनन किया जा रहा है, क्या ये उनके संज्ञान में हैं? सवालों जा जवाब देते हुए रेंजर राम सिंह ने अपना पल्ला झाड़ते हुए सीधे साफ़ -तौर पर राजस्व, एवं पुलिस प्रशासन पर सारी बात डाल दी।

जबकि रेंजर राम सिंह के छेत्र में वन विभाग के पेड़ों के जलाए जाने के शक्श भी प्राप्त हुए हैं। आगे देखना ये है कि आखिर कब तक शाशन प्रशासन की नाक के नीचे से कब तक खनन माफियाओं द्वारा खनन किया जाएगा? और कब शाशन प्रशासन की आंख खुलती है ?

रिपोर्ट:- दीप रमोला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *