मुरादाबाद पंचायत चुनाव भ्रष्टाचार: कर्मचारियों ने ब्लैक में बेच दिए नामांकन पत्र। जानें नामांकन पत्रों का मूल्य, जमानत राशि और अधिकतम व्यय (रुपये में)

Spread the love

मुरादाबाद शुक्रवार को ब्लॉक सदर में एक सौ रुपये से दो सौ रुपये अधिक कीमत में नामांकन पत्र बिके। ड्यूटी पर लगे कर्मचारी कह रहे थे कि छुट्टी के दिन काम कर रहे हैं, इसलिए इतने में ही नामांकन पत्र मिलेगा।

मुरादाबाद में तीसरे चरण में पंचायत चुनाव के लिए मतदान होना है। इसके लिए 13 अप्रैल से नामांकन पत्र भरे जाएंगे। नामांकन पत्रों की बिक्री ब्लॉकों में शुरू हो गई है। निर्वाचन आयोग के निर्देश हैं कि चुनाव प्रक्रिया अवकाश के दिनों में भी जारी रहेगी। इसी के तहत शुक्रवार को गुड फ्राइडे की छुट्टी होने के बाद भी नामांकन पत्रों की बिक्री जारी रही। सुबह से ही दूर दराज की पंचायतों से लोग नामांकन पत्र लेने आ रहे थे, लेकिन यहां कर्मचारियों ने छुट्टी पर काम करने का बहाना बनाकर नामांकन पत्र ब्लैक में बेच दिए।

शुक्रवार को ब्लॉक सदर में ढाई सौ वाला नामांकन पत्र 350 रुपये में, जबकि 150 रुपये वाला 300 रुपये तक में बिका। शुक्रवार को ब्लॉक कर्मचारियों ने कहा कि छुट्टी के दिन काम कर रहे हैं, इसलिए नामांकन पत्र इतने का ही लेना पड़ेगा। इस बाबत अधिकांश लोगों ने कहा कि छुट्टी के दिन भी नामांकन पत्र मिल रहे हैं, 100-200 रुपये में क्या होता है।

वहीं कुछ लोगों ने ब्लैक में बिक रहे नामांकन पत्रों की शिकायत बीडीओ से की है। हालांकि ब्लॉक सदर के प्रभारी खंड विकास अधिकारी सुनील सिंह ने नामांकन पत्रों की बिक्री ब्लैक में होने की जानकारी से इनकार किया है। साथ ही कहा है कि यदि मामले की शिकायत मिलेगी तो वह जांच कर कार्रवाई करेंगे।

नामांकन पत्रों की निर्धारित राशि ही दें प्रत्याशी : डीएम
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा है कि पंचायत चुनाव के नामांकन पत्रों की कीमतें ब्लॉक कार्यालय और नामांकन पत्र बिक्री स्थल पर चस्पा कराई गई हैं। यदि कोई कर्मचारी अधिक कीमत मांगता है तो प्रत्याशी उसकी शिकायत करें और निर्धारित राशि में ही नामांकन पत्र खरीदें। यदि नामांकन पत्रों को अधिक कीमत पर बेचने का मामला सही पाया गया तो संबंधित कर्मचारी को बख्शा नहीं जाएगा।

नामांकन पत्रों का मूल्य, जमानत राशि और अधिकतम व्यय (रुपये में)
पद                  नामांकन पत्र राशि     जमानत राशि   अधिकतम व्यय
सदस्य ग्राम पंचायत    150                   500           10,000
प्रधान ग्राम पंचायत     300                  2000          75,000
सदस्य क्षेत्र पंचायत    300                   2000          75,000
सदस्य जिला पंचायत  500                   4000        1,50,000

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *