Israel ने रोके हमले, Palestine के साथ Ceasefire पर बनी सहमति, जाने किसके दबाव मैं Israel को करना पड़ा Ceasefire

Spread the love

गाजा: इजरायल (Israel) और फिलिस्तीन (Palestine) के बीच आखिरकार संघर्ष विराम (Ceasefire) पर सहमति बन गई है. करीब 11 दिनों तक दोनों देशों में चले खूनी खेल के बाद सीजफायर की घोषणा पूरी दुनिया के लिए राहत की बात है. क्योंकि इस लड़ाई के विश्व युद्ध (World War) में बदलने की आशंका लगातार तेज होती जा रही थी. इजरायली मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) के सुरक्षा मंत्रिमंडल ने गाजा पट्टी में 11 दिनों के सैन्य अभियान को रोकने के लिए संघर्ष विराम को मंजूरी दे दी है. 

इजरायल पर हमले रोकने के लिए लगातार दबाव बढ़ रहा था. यहां तक कि उसके सबसे घनिष्ठ सहयोगी अमेरिका ने भी हमास पर हमलों पर रोक लगाने की अपील की थी. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने संघर्ष विराम की घोषणा से एक दिन पहले इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से बात भी की थी.  

इन Countries की एंट्री की आशंका थी

हमास के एक अधिकारी ने भी सीजफायर की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि यह संघर्ष विराम शुक्रवार तड़के 2 बजे से प्रभावी हो गया है. दो देशों की इस जंग में तुर्की, रूस और अमेरिका की प्रत्यक्ष एंट्री की संभावना काफी बढ़ गई है, जिसकी वजह से माना जा रहा था कि ये जंग वर्ल्ड वॉर का रूप ले सकती है. हाल ही में लेबनान की तरफ से भी इजरायल पर रॉकेट हमला किया गया था. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *