नैनीताल : महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों से जोड़ा जाये। डॉ संदीप तिवारी।

Spread the love

रिपोर्ट ललित जोशी सहयोगी धर्मा चन्देल

नैनीताल । मुख्य विकास अधिकारी डॉ. संदीप तिवारी द्वारा जनपद में अमृत महोत्सव के अन्तर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण आवास दिवस का आयोजन किया।
उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अर्न्तगत आवास दिवस का आयोजन जनपद के समस्त विकास खण्डो में किया गया, जिसमें योजना के लाभार्थियों हेतु विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई।
उन्होने कहा कि जनसमान्य में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के प्रति जनजागरूकता का संदेश दिया और प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण का लाभ पात्र परिवारों को लेने हेतु विस्तार से अवगत कराया तांकि वे भविष्य में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण का लाभ प्राप्त कर सकें साथ ही लाभार्थियों को आवास एंव आवास के समीप स्वच्छता बनाये रखने को कहा।
डॉ. तिवारी ने ग्राम विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन परिवारों की महिलायें स्वंय सहायता समूह से अभी तक नही जुडी है, उनको स्वंय सहायता समूह ये जोडा जाये। उन्होने कहा कि यदि परिवार पशु पालन, मुर्गी पालन करते हैं और उनके पास पशु शैड, मुर्गी बाडा आदि नही है तो उन्हें उक्त सुविधायें मनरेगा के अन्तर्गत उपलब्ध कराई जाये। लाभार्थियों को विद्युत कनेक्शन, गैस कनेक्शन, व बैंक ऋण के संबंध में भी पूर्ण जानकारियां दी गई, साथ ही आवास कार्य पूर्ण होने के उपरान्त योजना से रेन हार्वेस्टिंग टेंक बनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया साथ ही लाभार्थियों द्वारा आवास के आस-पास पौधारोपण का कार्य भी कराया गया। उन्होेने कहा कि वर्तमान में जनपद में 361 आवास निर्माणाधीन है, जिन्हें शीघ्र पूर्ण कराये जाने हेतु ग्राम विकास अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होने कहा कि आवास दिवस पर 7 लाभार्थियों के आवासों का गृह प्रवेश कराया गया। गृह प्रवेश में लाभार्थियों द्वारा अपने नव निर्मित आवासों को फूल मालाओं से सुसज्जित किया गया।
उन्होने लाभार्थियों द्वारा निर्धारित समय अवधि पर आवास पूर्ण करने पर खण्ड विकास अधिकारी द्वारा लाभार्थियों को बधाई दी साथ ही उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *