देहरादून में एमडीडीए ने सील किये कई रेस्टोरेंट व कैफे , इस कार्यवाही के विरोध में युवा उधमी एवं रेस्टॉरेंट – कैफे कर्मचारी हुए एक जुट।

Spread the love

देहरादून में मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण द्वारा पार्किंग न होने के कारण और अन्य बेबुनियाद कारणो का हवाला देते हुए इन कैफ़े की सीलिंग की गयी है। युवा उद्यमियों का कहना है कि 17 से अधिक कैफ़े के संचालक अन्य प्रदेशो से अपनी नौकरी छोड़कर देहरादून में उद्यमिता और आत्मनिर्भर भारत के प्रोत्साहन पर अपना व्यापार करने देहरादून वापिस आये है और बैंको और विभिन्न स्त्रोतों से कर्ज़ा लेकर व्यापार करने की कोशिश कर रहे है और अभी कई सौ उत्तराखंड के लोगो को रोज़गार दे रहे है परन्तु प्रदेश सरकार और अफसरशाही का उनको कुछ भी साथ नहीं मिल रहा है। ज्ञापन में लिखा गया है कि यह सभी कैफ़े 60 फ़ीट से अधिक चौड़ी सड़क पर निर्मित है और कोई भी गाडी सड़क पर पार्क नहीं होती है। कैफ़े के संचालको का कहना है कि उन्होंने गार्ड भी रखा हुआ है जो पार्किन सही से करवाते है। ज्ञापन देने आये सचालक और करीब 800 के करीब प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष कर्मचारी मायूस दिख रहे थे और उन्होंने ज्ञापन में लिखा है कि यदि प्रदेश सरकार उनकी मदद नहीं करती और उद्यमिता की तरफ यही रवैया अपनाती है तो उनके पास उत्तराखंड से भारी क़र्ज़ लेकर अन्य प्रदेशो या अन्य देश में जाकर बसने के सिवा कोई और विकल्प नहीं बचेगा।

इस बात को भी उठाया गया कि मीडिया में विभाग द्वारा या अन्य किसी स्त्रोत द्वारा यह सूचना दी गयी कि कैफ़े अयाशी का अड्डा है जो बिलकुल निराधर है उनका कहना है कि इन कैफ़े और रेस्टोरेंट में विश्वस्तरीय क्यूज़ीन के साथ उत्तराखंडी खाना परोसा जाता है और किसी में भी शराब नहीं परोसी जाती है। यहाँ देहरादून की नहीं बल्कि अन्य प्रदेशो से लोग आते है और यह कैफ़े पूरे भारत में देहरादून की एक अलग पहचान बनाते है।

युवा उद्यममियों ने कहा है कि वह तो प्रधानमंत्री जी के प्रेरणा पर अपने प्रदेश उत्तराखंड वापिस आये और प्रदेश के अन्य लोगो को रोज़गार भी दिया परन्तु सरकार के इस रवैये से उन्हें सिर्फ मायूसी ही हाथ लगी।

सील किये गए कुछ प्रतिष्ठान इस प्रकार है

डोप रेस्टॉरेंट  राजपुर रोड देहरादून 
8 मोमो कैफ़े समीप टेहरी हाउस राजपुर रोड देहरादून 
वाह जी वाह कैफ़े राजपुर रोड 
सोसा गार्डन कैफ़े नियर pleasent valley 
BRUF CAFE , राजपुर रोड 
तथा tealogy कैफ़े राजपुर रोड  को भी आज सील कर  दिया गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *