मसूरी : जॉर्ज एवरेस्ट से हिमालय दर्शन सेवा शुरू, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने किया शुभारंभ

Spread the love

सोमवार से मसूरी के जॉर्ज एवरेस्ट से हिमालय दर्शन सेवा का विधिवत रूप से उद्घाटन हो गया…पर्यटन मंत्री ने कहा कि एयर स्पोर्ट्स से जुड़ी अन्य कई आकर्षक गतिविधियां भी जॉर्ज एवरेस्ट से शुरू की जा रही हैं। इसके लिए पर्यटन विभाग ने ट्रायल के लिए एक प्रतिष्ठित कंपनी से अनुबंध भी किया है।

एक सप्ताह के ट्रायल के बाद सोमवार से मसूरी के जॉर्ज एवरेस्ट से हिमालय दर्शन सेवा का विधिवत रूप से उद्घाटन हो गया है। सेवा का उद्घाटन करते हुए प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि इस हेली सेवा से जहां पर्यटकों को नजदीक से हिमालय के दर्शन करने को मिलेंगे। वहीं, प्रदेश की आर्थिकी में भी वृद्धि होगी और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

पर्यटन मंत्री ने कहा कि जल्द ही जॉर्ज एवरेस्ट मसूरी में महान सर्वेयर जॉर्ज एवरेस्ट की स्मृति में संग्रहालय बनकर तैयार हो जाएगा। इस संग्रहालय में भारतीय कार्टोग्राफी के पुरोधा स्वर्गीय पंडित नैन सिंह रावत और राधानाथ सिंकदर की प्रतिमाएं स्थापित करने के साथ ही उनकी उपलब्धियों को रखा जाएगा।

पर्यटन मंत्री ने कहा कि एयर स्पोर्ट्स से जुड़ी अन्य कई आकर्षक गतिविधियां भी जॉर्ज एवरेस्ट से शुरू की जा रही हैं। इसके लिए पर्यटन विभाग ने ट्रायल के लिए एक प्रतिष्ठित कंपनी से अनुबंध भी किया है। पर्यटन मंत्री ने बताया कि विश्व पर्यटन दिवस पर पर्यटन प्रेमियों के लिए आकर्षक फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी कॉन्टेस्ट का उद्घाटन किया गया है। इसके अंतर्गत पांच विभिन्न श्रेणियों में फोटो एवं वीडियो ऑनलाइन आमंत्रित किए जा रहे हैं।

इस कॉन्टेस्ट के माध्यम से प्रकृति पर्यटन प्रेमियों को 25 लाख रुपये से अधिक के पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इस अवसर पर राजस एयरोस्पोर्ट्स के सीईओ मनीष सैनी, भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, महामंत्री कुशाल राणा, मंडल उपाध्यक्ष अमित भट्ट, सभासद अरविंद सेमवाल, उत्तराखंड होटल एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संदीप साहनी, सभासद मदन मोहन शर्मा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी देहरादून जसपाल चौहान, सतीश चंद्र ढौंढियाल, बादल प्रकाश, अभिलाष, आशुतोष कोठारी, निशीथ सकलानी, सपना शर्मा, मसूरी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल, अजय भार्गव आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *