Rinku Singh, IPL 2023: आखिरी गेंद को खेलने से पहले क्या करें? रिंकू सिंह की ‘मास्टर क्लास’ में जानें

Spread the love

KKR vs PBKS: पंजाब किंग्स के खिलाफ रिंकू सिंह की पारी सिर्फ 10 गेंदों की रही. इस दौरान उन्होंने 210 की स्ट्राइक रेट से नाबाद 21 रन बनाए. इस इनिंग के दौरान उन्होंने आखिरी गेंद पर जीत का चौका लगाया.

Rinku Singh, IPL 2023: आखिरी गेंद को खेलने से पहले क्या करें? रिंकू सिंह की 'मास्टर क्लास' में जानें

नई दिल्ली: IPL 2023 में कई मुकाबलों के नतीजे नजदीकी रहे हैं. कई मुकाबले ऐसे रहे हैं, जहां पर गेम अंतिम गेंद पर जाकर ओवर हुआ है. ऐसा ही एक मुकाबला पंजाब किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच का रहा. इस मैच का फैसला आखिरी गेंद पर हुआ, जिस पर रिंकू सिंह ने चौका लगाकर अपनी टीम यानी KKR को जीत दिलाई.

आखिरी ओवर का मसला हो या अंतिम गेंद का, बात जब जीत की हो तो रिंकू सिंह रास्ता तलाश ही लेते है. और, वही काम वो ईडन गार्डन्स पर भी करते दिखे. सवाल है आखिर बार-बार ये काम बड़ी आसानी से कैसे कर लेते हैं रिंकू सिंह.

पंजाब की पिटाई के बाद रिंकू सिंह की ‘मास्टर क्लास’!

इस सवाल का जवाब खुद रिंकू सिंह ने ही मैच के बाद यानी कि पंजाब किंग्स को पीटने के बाद दिया. उन्होंने बताया कि आखिरी गेंद को खेलने से पहले वो क्या करते हैं और क्या नहीं. रिंकू सिंह ने जो कहा वो देश के हर उभरते क्रिकेटर को सुनना, समझना और पढ़ना चाहिए. बेशक ऐसा उन्होंने मैच प्रजेन्टेशन के दौरान कहा लेकिन ये उनकी मास्टर क्लास से कम नहीं है.

दिमाग से निकाल दो आखिरी गेंद का ‘भूत’- रिंकू सिंह

रिंकू सिंह ने आखिरी गेंद को खेलने को लेकर कहा क्या, अब जरा वो जान लीजिए. छोटे कद-काठी वाले बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज के मुताबिक मैच फंसा हो, जीत चाहिए और आखिरी गेंद बची हो तो ज्यादा सोचिए मत. उन्होंने कहा, ” आखिरी गेंद को लेकर मैं ज्यादा सोचता नहीं. मैं उसको उसकी मेरिट पर खेलता हूं. जब मैंने एक ही ओवर में 5 छक्के लगाए थे तब भी मैंने उसके बारे में ज्यादा नहीं सोचा था. मुझे खुद पर यकीन है कि मैं मैच खत्म कर सकता हूं.”

‘प्रैक्टिस करो तो हालात का रखो ख्याल’

रिंकू सिंह के कहने का मतलब है कि ओवर आखिरी हो या गेंद, सबसे जरूरी है खुद पर भरोसा होना. अगर वो है तो कुछ भी असंभव नहीं. उन्होंने आगे बताया कि आखिरी गेंद या आखिरी ओवर जैसे सिचुएशन के लिए वो खुद को कैसे तैयार करते हैं. उन्होंने कहा कि वो उन सारी चीजों का ख्याल रखते हुए अपनी प्रैक्टिस को अंजाम देते हैं. इसे करने के अलावा कोई और चारा ही नहीं है कि आप जीत को गले लगा सकते हैं.

पंजाब के खिलाफ रिंकू सिंह

बता दें कि पंजाब किंग्स के खिलाफ रिंकू सिंह की पारी सिर्फ 10 गेंदों की रही. इस दौरान उन्होंने 210 की स्ट्राइक रेट से नाबाद 21 रन बनाए. उनकी इनिंग में 2 चौके और 1 छक्का शामिल रहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *