Saharanpur : गुर्जर गौरव यात्रा से पहले शहर में भारी पुलिस बल तैनात …. टकराव की स्थिति ।

Spread the love

सहारनपुर। सम्राट मिहिर भोज को लेकर गुर्जर और राजपूत समाज में टकराव की स्थिति बनी हुई है। गुर्जर समाज ने सोमवार यानी आज सम्राट मिहिर भोज यात्रा निकालने का एलान किया है। वहीं, पुलिस-प्रशासन ने इन्हें अनुमति नहीं दी। वही, राजपूत समाज ने यात्रा का विरोध कर किया है। इसको लेकर पुलिस-प्रशासन सतर्क है।

रविवार को यात्रा को लेकर जिलाधिकारी डाॅ. दिनेश चंद्र और एसएसपी डाॅ. विपिन ताडा ने दोनों समाज के लोगों से वार्ता कर स्पष्ट कर दिया कि किसी भी तरह की यात्रा नहीं निकलेगी। इसकी अनुमति भी दो दिन पहले निरस्त कर दी गई है। जिले में धारा 144 भी लागू हैं। ऐसे में कोई नई परंपरा शुरू नहीं होगी। किसी ने कानून का उल्लंघन किया तो कार्रवाई होगी।

वहीं, गुर्जर समाज की ओर शामली के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मनीष चौहान, विरेंद्र गुर्जर, कैराना के ब्लॉक प्रमुख हर्षल चौधरी, शेर सिंह भांकला ने जिलाधिकारी व एसएसपी से मिलकर कहा कि यात्रा रोकने पर टकराव की स्थिति बन सकती है। इस यात्रा का कोई आयोजक नहीं है। गुर्जर समाज के प्रत्येक व्यक्ति ने यात्रा निकालने की बात कही है। इस मामले का निस्तारण शांतिपूर्ण तरीके से कराया जाए।
वहीं, क्षत्रिय समाज के युवाओं ने हकीकतनगर स्थित रामलीला मैदान पर धरना देकर गुर्जर समाज द्वारा निकाले जाने वाली यात्रा का विरोध किया है। उन्होंने शासन-प्रशासन से मांग की कि महापुरुषों के इतिहास से छेड़छाड़ करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।

आमने-सामने दोनों समाज

अखिल भारतीय वीर गुर्जर महासभा के सदस्य आचार्य विरेंद्र विक्रम ने कहा कि गुर्जर प्रतिहार सम्राट मिहिर भोज रघुवंशी सम्राट थे और गुर्जर प्रतिहार वंश के सबसे प्रतापी सम्राट थे। 851 ईसवीं मे भारत भ्रमण पर आए अरब यात्री सुलेमान ने उनको गुर्जर राजा और उनके देश को गुर्जर देश कहा। इसी तरह अनेक इतिहासकारों उनके गुर्जर होने का प्रमाण दिया है।

वहीं, अखिल भारतीय राजपूत महासभा के जिलाध्यक्ष डा. कुशलपाल ने कहा कि क्षत्रिय सम्राट मिहिर भोज को एक विशेष जाति के लोग गलत तरीके से प्रस्तुत कर रहे हैं, जो गलत है। मिहिर भोज एक क्षत्रिय सम्राट थे। वे यात्रा का विरोध करते हैं।
20 को नामजद करते हुए 15 मुकदमें दर्ज
एसएसपी डाॅ. विपिन ताडा ने बताया कि सोशल मीडिया पर यात्रा निकालने और उसका विरोध करने करने वालों में 20 लोगों को चिह्नित करते हुए नकुड़, देवबंद, नागल और गागलहेड़ी थानों में 15 मुकदमें दर्ज किए गए है। मुकदमों में अज्ञात लोगों की पहचान की जा रही है। एसएसपी ने बताया कि इसके बाद भी माहौल खराब करने वालों के खिलाफ गैंगस्टर और एनएसए की कार्रवाई की जाएगी।
फ्लैग मार्च निकाला
गुर्जर समाज ने फंदपुरी से नकुड़ व अंबेहटा होते हुए वापस फंदपुरी तक यात्रा निकालने का एलान किया था। इस मार्ग का रविवार की देर शाम जिलाधिकारी डाॅ. दिनेश चंद्र और एसएसपी डाॅ. विपिन ताडा ने फ्लैग मार्च निकाला। इसके साथ ही संबंधित पुलिसकर्मियों को कड़ी निगरानी के निर्देश दिए। इस मार्ग पर अतिरिक्त फोर्स भी तैनात कर दी गई है।
यात्रा निकालने की अनुमति नहीं है। जिले में धारा 144 लागू है। ऐसे में किसी ने कानून का उल्लंघन किया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। -डॉ. दिनेश चंद्र, जिलाधिकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *