विदेश यात्रा: डेल्टा वेरिएंट ने रोकी राह, जानिए किन देशों में है जाने की भारतीयों को इजाजत तो कहां है रोक

Spread the love

दुनिया के अधिकांश देशों ने भारत पर अब भी यात्रा पाबंदियां लगा रखी हैं। डेल्टा वेरिएंट व अब मिल रहे उसके नए वेरिएंट यानी डेल्टा प्लस के कारण अभी कुछ समय और ये पाबंदियां हटने के आसार कम हैं। हालांकि अमेरिका समेत कुछ देशों ने विद्यार्थियों, पेशेवरों आदि को छूट दी है। आइये जानते हैं किन देशों ने भारत से आने वालों को इजाजत दी है तो कहां अब भी रोक है। 

कई देशों ने भारतीयों को यात्रा की इजाजत तो दी है, लेकिन वह सशर्त है। यानी वहां निगेटिव जांच रिपोर्ट के अलावा क्वारंटाइन रहने के नियम भी हैं, जिनका अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। 

इन देशों की कर सकते हैं यात्रा
रूस, सर्बिया, कोस्टा रिका, मिस्र, घाना, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान, किरगिस्तान, अल्बानिया। इन देशों में जाने वाले भारतीयों क्वारंटाइन भी होने की जरूरत नहीं है। यहां जाने के लिए सिर्फ निगेटिव जांच रिपोर्ट ही चाहिए। 

तुर्की : भारतीयों को आने की इजाजत तो दी है, लेकिन निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट के साथ ही 14 दिन क्वारंटाइन रहना भी अनिवार्य है। 

दक्षिण कोरिया: भारतीयों पर यात्रा पाबंदी नहीं है। जिन्हें कोविशील्ड की दोनों खुराक लग चुकी है, उन्हें 14 दिन के अनिवार्य क्वारंटाइन नियम से भी छूट दे दी गई है। जिन लोगों को कोवाक्सिन की खुराक लगी है, उन्हें क्वारंटाइन रहना होगा। 

अमेरिका : भारत से आवाजाही पर पाबंदी जारी है, लेकिन विद्यार्थियों वीजा पर यात्रा की जा सकती है। इसी तरह नौकरी पेशा व कुछ अन्य श्रेणी के लोगों को भी छूट दी गई है। इस बारे में कंपनियों व शिक्षा संस्थानों के नियमों का पालन करना होगा। 

जर्मनी: भारतीय विद्यार्थियों को अभी आने की इजाजत नहीं दी गई है। भारत मे जर्मनी के राजदूत वाल्टर जे. लिंडर ने ट्वीट कर बताया कि चूंकि डेल्टा वेरिएंट तेजी से फैल रहा है, इसलिए यात्रा पाबंदी हटाना आसान नहीं है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *